कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आयुष मंत्रालय ने कुछ नए उपाय बताएं

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आयुष मंत्रालय ने कुछ नए उपाय बताएं

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस को लेकर शुरुआत से ही एक बात स्पष्ट हो चुकी है कि यह वैसे लोगों को जल्दी अपना शिकार बनाता है, जिनकी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो। ऐसे में कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जरूरी है कि अपनी इम्यूनिटी बढ़ाई जाए, इसे और मजबूत बनाया जाए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और आयुष मंत्रालय की ओर से समय-समय पर इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सलाह और सुझाव जारी किए जाते रहे हैं। आयुष मंत्रालय के सलाहकार डॉ. मनोज नेसारी ने आकाशवाणी के एक कार्यक्रम में कोरोना वायरस संक्रमण और इम्यूनिटी को लेकर कई सवालों के जवाब दिए।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

आयुष मंत्रालय के सलाहकार डॉ. मनोज नेसारी का कहना है कि कोरोना से बचने के लिए इम्यूनिटी मजबूत होना जरूरी है, लेकिन यह केवल दवा या किसी खास चीज को खाने से नहीं बढ़ेगी। इसके लिए दिनचर्या सही होनी चाहिए। रूटीन के अनुसार, खानपान पर ध्यान देना जरूरी है। 

कोविड-19 के मरीजों की रिकवरी दर को लेकर उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से जितने लोग संक्रमित हो रहे हैं, उनमें से करीब 39 फीसदी मरीज ठीक हो चुके हैं। मजबूत इम्यूनिटी संक्रमितों को ठीक होने में मदद कर रही है। उन्होंने कहा कि आयुष मंत्रालय ने भी बहुत सारे प्रयास किए हैं, जिनका फायदा मिल रहा है।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या करें?

डॉ. नेसारी कहते हैं कि इम्यूनिटी किसी एक खाद्य पदार्थ या दवा से नहीं बढ़ती है। इसके लिए समय से संतुलित भोजन जरूरी है। जो भी खाएं, ताजा खाएं। खुद को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है।

अच्छी नींद जरूरी-

डॉ. नेसारी ने कहा कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए शरीर को आराम देना बहुत जरूरी है। इसलिए अच्छी नींद लें। बिस्तर पर केवल लेटे रहने से आराम नहीं मिलेगा। मानसिक आराम भी जरूरी है, इसलिए कम से कम 6-7 घंटे की नींद जरूर लें।

संक्रमण से बचने के लिए आयुष मंत्रालय की सलाह-

  • डॉ. नेसारी ने कहा कि जहां तक हो सके ठंडा पानी पीने से बचें। फ्रिज का पानी तो न ही पिएं। 
  • गिलोय, आंवला और अश्वगंधा का सेवन करें। आयुर्वेद में इनकी गोलियां भी आती हैं।
  • गिलोय धनवटी मेडिकल स्टोर में मिल जाएगी। आंवला का जूस भी मिलता है।

ये उपाय भी करें-

  • डॉ. नेसारी ने कहा कि गर्म पानी से सुबह-शाम गरारा करने से गला साफ रहता है।
  • च्यवनप्राश का सेवन करना चाहिए। हल्दी वाला दूध भी बहुत फायदेमंद है। 
  • इसके अलावा देसी घी या फिर सरसों, नारियल या तिल के तेल की कुछ बूंदें दिन में चार-पांच बार नाक में डालें। इन उपायों से खुद का बचाव कर सकते हैं।

घर पर काढ़ा बनाकर पिएं-

  • तुलसी की चार पत्तियां लें, एक लौंग, थोड़ी दालचीनी और 5-10 ग्राम अदरक को कूच लें। 
  • अब डेढ़ कप कप पानी में इसे उबालें और जब यह एक कप रह जाए तो उसमें शहद डालकर पी सकते हैं। 
  • डायबिटीज पीड़ित चीनी या शहद न मिलाएं। मंत्रालय की वेबसाइट पर डिटेल दी गई है।

डॉ. नेसारी ने कहा कि आयुष मंत्रालय की वेबसाइट पर समय-समय पर सुझाव दिए जाते हैं। स्वस्थ रहने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने और कोरोना वायरस से बचने के लिए सावधानियां बरतना जरूरी है। अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी सीडीसी ने कोरोना के नए लक्षण भी जोड़ें हैं। पुराने या नए लक्षण दिखने पर डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

(साभार- अमर उजाला)

 

इसे भी पढ़ें-

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 9 तरीके, जल्दी नही होंगे बीमार, वायरस इंफेक्शन से भी बचेंगे

महामारी के दौर में अब और आने वाले समय में डाइट कैसी होनी चाहिए?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।